विश्‍वभर में ईद उल-फितर मनाने के दिलचस्‍प तरीके, कैसे बढ़ती है त्यौहार की मिठास

जौनपुर

 02-05-2022 08:16 AM
विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

ईद उल-फ़ित्र या ईद उल-फितर, मुस्लमान रमज़ान उल-मुबारक के एक महीने के बाद इसके समापन के रूप में मनाते हैं। ये यक्म शवाल अल-मुकर्रम्म को मनाया जाता है। ईद उल-फ़ित्र इस्लामी कैलेण्डर के दसवें महीने शव्वाल के पहले तीन दिनों में मनाया जाता है। इसलामी कैलंडर के सभी महीनों की तरह यह भी नए चाँद के दिखने पर शुरू होता है। मुसलमानों का त्योहार ईद मूल रूप से भाईचारे को बढ़ावा देने वाला त्योहार है। इस त्योहार को सभी आपस में मिल के मनाते है और खुदा से सुख-शांति और बरक्कत के लिए दुआएं मांगते हैं। पूरे विश्व में ईद की खुशी पूरे हर्षोल्लास से मनाई जाती है।मुस्लिम परंपरा के अनुसार ईद-उल-फितर की शुरुआत इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद ने की थी। कुछ परंपराओं के अनुसार, मक्का से मुहम्मद के प्रवास के बाद मदीना में इस त्‍योहार की शुरुआत हुई थी। इस्लामिक पैगंबर के एक प्रसिद्ध साथी अनस ने बताया कि, जब मुहम्मद मदीना पहुंचे, तो उन्होंने लोगों को दो विशिष्ट दिनों का जश्न मनाते हुए पाया, जिसमें उन्होंने मनोरंजन और आनंद के साथ उनका मनोरंजन किया। इस पर, मुहम्मद ने टिप्पणी की कि अल्लाह ने उत्सवके दो दिन तय किए हैं: ईद अल-फितर और ईद अल-अधा। ईद रमज़ान का चांद डूबने और ईद का चांद नज़र आने पर उसके अगले दिन चांद की पहली तारीख़ को मनाया जाता है। सामान्यत: इस दिन की शुरुआत प्रार्थना से होती है और सामान्‍यत: एक बड़े भोजन के साथ मुख्य कार्यक्रम का आयोजन होता है, लेकिन लोग इसे कई अन्य तरीकों से भी मनाते हैं।बहुत से लोग उपहारों का आदान-प्रदान करने और मित्रों और परिवार से मिलने में समय व्यतीत करके इसे मनाते हैं। लोग इस अवसर पर एक दुसरे को गले लगाते हैं।
मधुर व्यवहार और अन्य खाद्य पदार्थ: ईद अल-फितर को कभी-कभी चीनी पर्व के रूप में जाना जाता है, क्‍योंकि इसमें मुख्‍य खाद्य पदार्थ मीठा होता है। लेकिन दुनिया भर के अलग-अलग देशों में इससे जुड़ी अलग-अलग पसंद हैं: तुर्की (Turkey): उत्कृष्ट तुर्की मिठाइयाँ जैसे बक्लावा (Baklava ) और तुर्की आनंद (Turkish Delight) दोस्तों, परिवार और पड़ोसियों को ईद के दौरान उपहार के रूप में दिया जाता है।
इराक (Iraq) और सऊदी अरब (Saudi Arabia): खजूर खाना रमजान और ईद दोनों का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि ये उपवास से पहले सुबह के भोजन में खाया जाने वाला एक लोकप्रिय नाश्ता है (जिसे सुहूर कहा जाता है)। हालांकि, इन दोनों देशों में, इनका विशेष महत्व है। इराक और सऊदी अरब दोनों उन्हें अपना राष्ट्रीय कुकी मानते हैं।
यमन (Yemen): बिन्त अल साहन (Bint al sahn) पसंदीदा यमनी मिठाई है। अंग्रेजी में इसे कभी-कभी हनी केक (honey cake) कहा जाता है, इसके ऊपर कलौंजी के बीज से सजाया जाता है। दिलकश भेंट के लिए, रूस (Russia) में ईद पर खाने के लिए मंटी (Manti ) एक लोकप्रिय पदार्थ है। वे आमतौर पर मांस से तैयार किया जाता है। चीन में, यू जियांग (You Xiang) (तेल में तला हुआ आटा, पानी और खमीर पैटी) या तो उपहार के रूप में दिया जाता है या ईद की दावत के हिस्से के रूप में खाया जाता है। बांग्लादेश में, कोरमा पारंपरिक रूप से खाया जाता है, साथ ही विभिन्न स्वादिष्ट पिट्टस (pittas) जो परिवार और दोस्तों के साथ साझा किए जाते हैं।
अन्य परंपराएं: ईद-उल-फितर के कुछ घटकों को पूरी दुनिया में मान्यता प्राप्त है। उदाहरण के लिए, इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक दान या ज़कात देना है। ईद पर, ज़कात अल-फ़ितर नामक एक विशिष्ट प्रकार का धर्मार्थ दान होता है, जो रमज़ान के अंत में दिया जाता है। हालाँकि, यह अनुशंसा की जाती है कि इसे पहले से दिया जाए ताकि जरूरतमंद लोग भी ईद के उत्सव में शामिल हो सकें।
सार्वभौमिक परंपराओं के साथ-साथ, विभिन्न देशों में कुछ और विचित्र परंपराएं हैं। इनमें से एक अफगानिस्तान में है, जहां एक लोकप्रिय ईद गतिविधि कड़ी उबले अंडों को रंगना और साथ ही भोजन के लिए लड़ाई है, जिसे तोखम-जंगी के नाम से जाना जाता है। इसमें हर कोई शामिल होता है, और इसमें अपने अण्‍डे बचाते हुए प्रतिद्वंद्वी के अंडे तोड़े जाते हैं।
हमारे जौनपुर में सार्वजनिक नमाज के बाद लोग एक दूसरे से हंस खुलकर मिलते हैं एक दूसरे का आलिंगन करते हैं।घरों में सेवइयां और विभिन्न पकवान बनाए जाते हैं। लोग घरों में एक-दूसरे को सेवइयां खिलाकर मुंह मीठा करते हैं। पड़ोसियों, दोस्तों, रिश्तेदारों आदि को घर में सेवाइयां और दूसरे व्यंजन खिला कर मेजबानी का मुजाहिरा किया जाता है। वहीं गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल पेश करते हुए ¨हदू समुदाय के लोग भी ईद की बधाई देने मुस्लिम दोस्तों और संबंधितों के घर पहुंचते हैं। यहां भी कई तरह की सेवइयां और पकवान सभी के सामने परोसे जाते हैं।
पिछले दो वर्षों से कोविड (covid) के भयावह प्रकोप के कारण मुस्लिम लोग सामुहिक रूप से एकत्रित होकर ईद का जश्‍न नहीं मना सके थे, इस वर्ष कोविड के टीकाकरण के बाद लोग इस सामुहिक जश्‍न को मनाने जा रहे हैं। अमेरिका (America) और ब्रिटेन (Britain) जैसे देशों में मुसलमान इस साल कोविड के बाद पहली बार सामूहिक रूप से इकट्ठा होने और रमजान के अंत का जश्न मनाने में सक्षम हुए हैं। इस बीच, पूरे एशिया (Asia) में, कुछ समारोह इस बार भी शांत और उदास रहेंगे, क्योंकि कई परिवार के सदस्‍य आज भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं। इस वर्ष के उत्सव के बीच जटिल भावनाओं को जोड़ते हुए, मुस्लिम समुदाय गाजा (Gaza) में संकट से प्रभावित लोगों के साथ एकजुटता का प्रदर्शन कर रहे हैं, जहां इजरायल (Israeli) के हमलों में कई बच्चों सहित दर्जनों लोग मारे गए हैं। चूंकि लाखों लोग एक महीने के उपवास के बाद पारंपरिक दावतें साझा करते हैं, ईद शाम तक और अक्सर पूरे सप्ताह तक जारी रहेगी।

संदर्भ:
https://bit।ly/38D9sqf
https://bit।ly/3kpyTy7
https://bbc।in/3F3XkdP
https://bit।ly/38CozA2

चित्र संदर्भ
1  ईद की प्रार्थना को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. ईद अल-फितर प्रार्थना, सुलेमानिये मस्जिद, इस्तांबुल - अगस्त 30, 2011 को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. ईद अल-फितर के लिए विशिष्ट विभिन्न पाक व्यंजनों एक इंडोनेशियाई परिवार को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. रूस (Russia) में ईद पर खाने के लिए मंटी (Manti ) एक लोकप्रिय पदार्थ है। को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. नमाज़ के लिए इकठ्ठा लोगों को दर्शाता एक चित्रण (flickr)



RECENT POST

  • क्या गणित से डर का कारण अंक नहीं शब्द हैं?भाषा के ज्ञान का आभाव गणित की सुंदरता को धुंधलाता है
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     21-05-2022 11:05 AM


  • भारतीय जैविक कृषि से प्रेरित, अमरीका में विकसित हुआ लुई ब्रोमफील्ड का मालाबार फार्म
    भूमि प्रकार (खेतिहर व बंजर)

     20-05-2022 09:57 AM


  • क्या शहरों की वृद्धि से देश के आर्थिक विकास में भी वृद्धि होती है?
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     19-05-2022 09:49 AM


  • मिट्टी से जुड़ी हैं, भारतीय संस्कृति की जड़ें, क्या संदर्भित करते हैं मिट्टी के बर्तन या कुंभ?
    म्रिदभाण्ड से काँच व आभूषण

     18-05-2022 08:49 AM


  • भगवान बुद्ध के जीवन की कथाएँ, सांसारिक दुःख से मुक्ति के लिए चार आर्य सत्य
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     17-05-2022 09:53 AM


  • आधुनिक युग में संस्कृत की ओर बढ़ती जागरूकता और महत्व
    ध्वनि 2- भाषायें

     17-05-2022 02:09 AM


  • पर्यावरण की सफाई में गिद्धों की भूमिका
    व्यवहारिक

     15-05-2022 03:40 PM


  • मानव हस्तक्षेप के संकटों से गिरती भारतीय कीटों की आबादी, हमें जागरूक होना है आवश्यक
    तितलियाँ व कीड़े

     14-05-2022 10:13 AM


  • गर्मियों में नदियां ही बन जाती हैं मुफ्त का स्विमिंग पूल, स्थिति हमारी गोमती की
    नदियाँ

     13-05-2022 09:33 AM


  • तापमान वृद्धि से घटते काम करने के घण्‍टे, सबसे बुरी तरह प्रभावित होने वाला क्षेत्र है कृषि
    जलवायु व ऋतु

     11-05-2022 09:11 PM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id