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जी का जंजाल बन जाते हैं कचरे के ढेर, जौनपुर में जल्द घर घर कूड़ा उठाने की सुविधा उपलब्ध होगी

जौनपुर

 30-03-2022 10:47 AM
नगरीकरण- शहर व शक्ति

जौनपुर नगर पालिका के अंतर्गत कई इलाकों में कचरे के ढेर के माध्यम से कचरा संग्रह किया जाता है। बढ़ती आबादी और पर्याप्त सुविधाओं के अभाव में ओवरफ्लो (overflow) होने वाले कचरे के ढेर शहर में एक आम दृश्य बन रहे हैं। अब टेंडर (tender) प्रक्रिया के स्वीकृत होने से जौनपुर नगर पालिका के 3 लाख से अधिक निवासियों को घर-घर कूड़ा उठाने की सुविधा उपलब्ध होगी। जौनपुर नगर पालिका परिषद की तरफ से कूड़ा निस्तारण के लिए टेंडर कराया गया। भारत में मध्‍य प्रदेश पहला एसा राज्‍य है जिसने दावा किया था कि इन्‍होंने शहरी निकायों में 100% घर-घर कचरा संग्रहण लक्ष्य हासिल किया।यहां के नगरपालिका क्षेत्र में प्रतिदिन 1,100 मीट्रिक टन ठोस अपशिष्ट उत्पन्न होता था, जिसके लिए कुशल कचरा संग्रहण की आवश्‍यकता थी।
हालाँकि, शहर की सफलता की राह लंबी और कठिन थी। 2015-16 में, शहर ने सभी कूड़े दानों को हटाने की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया।यह परियोजना दो वार्डों से शुरू की गयी और शहर के अन्य 83 वार्डों में प्रक्रिया को धीमें धीमें आगे बढ़ाया गया, शहर के नगर निगम ने अपने काम के बारे में जानकारी हासिल की। इन्‍होंने सबसे पहले कचरे के डोर-टू-डोर (door-to-door) संग्रह पर जोर दिया। अभी इन्‍होंने कचरे को पृथक्करण की तस्वीर से बाहर रखा क्योंकि इसे लोग समस्‍या के रूप में देखते और उन्हें अपना पूरा सहयोग देने से रोकते, धीरे धीरे लोगों की आदत में सुधार की मांग की गयी। पहले निवासियों के पास प्लास्टिक की थैलियों में अपना सारा कचरा इकट्ठा करने और सार्वजनिक कूड़ेदान में डालने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। भारत में, ठोस कचरे के संग्रह, परिवहन और निपटान के लिए मौजूदा प्रणाली अव्‍यवस्‍था में फंस गयी है। यह समस्या शहरी क्षेत्रों में अधिक विकट बनी हुयी है, जहां तेजी से बढ़ती आबादी बड़ी मात्रा में ठोस अपशिष्ट उत्पन्न कर रही है जिसे शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) (urban local bodies (ULBs)) प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में असमर्थ हैं। ठोस कचरे का अनुचित प्रबंधन, पर्यावरण और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा कर रहा है।ठोस कचरा प्रबंधन (एसडब्ल्यूएम) (Solid waste management (SWM)) शहरी भारत में सबसे बड़ी विकास चुनौतियों में से एक के रूप में उभर रहा है। कई अध्ययनों से पता चला है कि कचरे के असुरक्षित निपटान से माइक्रोबियल अपघटन (microbial decomposition), जलवायु परिस्थितियां, कचरे की विशेषताएं और भूमि भरान के संचालन के कारण खतरनाक गैसें और रिसाव उत्पन्न हो रहे हैं।
अपशिष्ट निपटान के तरीके को विनियमित करने के लिए विभिन्न कानून पारित किए गए हैं। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) तथा आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने मिलकर इन मुद्दों को हल करने के लिए नीतियां और कार्यक्रम तैयार किए हैं। हालांकि, इनमें से अधिकांश हितधारकों के बीच स्पष्टता और जागरूकता की कमी और नियामकों द्वारा खराब प्रवर्तन के कारण अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में विफल रहे हैं।
1992 के 74वें संविधान संशोधन अधिनियम की 12वीं अनुसूची के अनुसार, शहरी स्थानीय निकाय (ULB) शहरों और कस्बों को साफ रखने के लिए जिम्मेदार हैं। हालांकि, अधिकांश यूएलबी में पर्याप्त बुनियादी ढांचे की कमी है इसके सा‍थ ही इन्‍हें विभिन्न रणनीतिक और संस्थागत कमजोरियों जैसे खराब संस्थागत क्षमता, वित्तीय बाधाओं और राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी का सामना करना पड़ता है, हालांकि कई भारतीय यूएलबी सरकारी सहायता प्राप्त करते हैं, उनमें से लगभग सभी वित्तीय रूप से कमजोर हैं।भारत पहले ही सभी उपलब्ध लैंडफिल साइटों (landfill sites) को समाप्त कर चुका है, और संबंधित शहरी स्थानीय निकायों के पास नई भूमि का अधिग्रहण करने के लिए संसाधन नहीं हैं। इसके अलावा, नई लैंडफिल साइटों को खोजना एक कठिन काम बन गया है क्योंकि स्थानीय अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र में अन्य क्षेत्रों से आने वाले कचरे के लिए जमीन अलग करने के विरूद्ध हैं।
ठोस कचरे को तीन श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है:
(i) बायोडिग्रेडेबल (biodegradable) कचरा या जैविक कचरा (खाद्य और रसोई अपशिष्ट, हरी अपशिष्ट सब्जियां, फूल, पत्ते, फल और कागज, आदि),
(ii) निष्क्रिय और गैर-जैव-निम्नीकरणीय अपशिष्ट (निर्माण) और विध्वंस अपशिष्ट, गंदगी, मलबा, आदि) और
(iii) पुनर्चक्रण योग्य अपशिष्ट (प्लास्टिक, कागज, बोतलें, गिलास, आदि)।
योजना आयोग की टास्क फोर्स (task Force) की रिपोर्ट (Report) में बायोडिग्रेडेबल कचरे को 52 प्रतिशत, इसके बाद निष्क्रिय और गैर-बायोडिग्रेडेबल घटक को 32 प्रतिशत पर रखा गया है। पुनर्चक्रण योग्य कचरे का हिस्सा 17 प्रतिशत पर रखा गया है और पिछले कुछ वर्षों में इसमें लगातार वृद्धि देखी गई है। कुछ शहरों में उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर, बायोडिग्रेडेबल कचरा सालाना आधार पर 55 से 60 प्रतिशत के बीच बदलता रहता है।
प्लास्टिक कचरे की बढ़ती मात्रा एक महत्वपूर्ण चुनौती बन गई है और यह पर्यावरण क्षरण में एक प्रमुख योगदानकर्ता है। भारत 26,000 टन प्रति दिन (TPD) प्लास्टिक कचरा उत्पन्न करता है, यानी 9.4 मिलियन टन प्रति वर्ष। इस समस्‍या को हल करने के लिए, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यून (एनजीटी) (National Green Tribune (NGT)) ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी (CPCB)) को भारत में प्लास्टिक कचरे के आयात पर सख्त प्रतिबंध लागू करने का निर्देश दिया है, क्योंकि यह पर्यावरण के लिए जहरीला है। इसके अलावा, बड़े पैमाने पर प्लास्टिक संग्रह अभियान चलाए गए हैं, और 21 अक्टूबर 2019 तक, 6.41 करोड़ से अधिक नागरिकों की मदद से 4,024 मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरा एकत्र किया गया है। इस गैर-पुन: उपयोग योग्य प्लास्टिक का अधिकांश उपयोग सड़कों और फर्नेस ऑयल (furnace oil) के निर्माण में किया जाता है।
अपशिष्ट संग्रह और परिवहन: अपशिष्ट संग्रह और परिवहन एसडब्ल्यूएम के आवश्यक तत्व हैं। एमओईएफसीसीका अनुमान है कि कुल नगरपालिका कचरे का केवल 75-80 प्रतिशत ही एकत्र किया जाता है और इसमें से केवल 22- 28 प्रतिशत का ही प्रसंस्करण और उपचार किया जाता है।​​एकत्रित कचरे का एक बड़ा हिस्सा अक्सर अंधाधुंध तरीके से फेंक दिया जाता है, जिससे नालियां और सीवरेज सिस्टम (sewerage system) जाम हो जाते हैं। ये कृन्तकों और कीड़ों के लिए प्रजनन स्थल भी बन जाते हैं, जो घातक बीमारियों के वाहक हैं। जनवरी 2020 में आईसीआरआईईआर (ICRIER) द्वारा जारी एक अध्ययन के अनुसार, दिल्ली में कचरे का संग्रह सबसे कम (39 प्रतिशत) है जबकि अहमदाबाद में सबसे अधिक (95 प्रतिशत) है। अपशिष्ट प्रबंधन में देश का अनौपचारिक क्षेत्र बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। हालांकि, अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों को आधिकारिक तौर पर मान्यता नहीं दी गई है और कानूनी स्थिति और सुरक्षा की कमी है। वे हर दिन 10,000 टन से अधिक पुन: प्रयोज्य कचरा इकट्ठा करते हैं, बिना सुरक्षात्मक उपकरण जैसे दस्ताने और मास्क, और यहां तक ​​कि वर्दी और जूते की अनिवार्यता भी। 2016 के नए एसडब्ल्यूएम नियमों ने अलग-अलग कचरे का घर-घर जाकर संग्रह करना अनिवार्य कर दिया है, जिसमें कचरा देने वालों को कचरा संग्रहकर्ताओं को "उपयोगकर्ता शुल्क" का भुगतान करने के लिए बाध्य किया गया है। हालाँकि, नियम इस बारे में विवरण नहीं देते हैं।"स्वच्छता संदेश न्यूज़लेटर (Newsletter)" के अनुसार, भारत भर के 84,475 वार्डों में से 81,135 वार्डों (96.05 प्रतिशत) ने जनवरी 2020 तक 100 प्रतिशत घर-घर कचरा संग्रहण हासिल किया है, जिसमें आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा,, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान, सिक्किम और उत्तराखंड के सभी वार्ड शामिल हैं।सभी केंद्र शासित प्रदेशों में भी अब घर-घर जाकर संग्रह करने का 100 प्रतिशत प्रावधान है। 2012 में, वारंगल ने क्लीन सिटीज चैंपियनशिप (Clean City Championship) जीती; हालांकि, तिरुनेलवेली, वेंगुर्ला और उत्तरपाड़ा-कोटरुंग में अभी तक घर-घर जाकर कचरे का पूरा संग्रह नहीं हो पाया है।
ठोस कचरे का परिवहन एक और चुनौती है, क्योंकि कई शहरों में उचित परिवहन सुविधाओं का अभाव है। प्राथमिक संग्रह के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले वाहन कंटेनर (Container) या डिब्बे के साथ ठेले या ट्राइसाइकिल (Tricycle), हाइड्रोलिक टिपिंग कंटेनरों (hydraulic tipping containers) के साथ हल्के वाणिज्यिक वाहन (मिनी ट्रक), अंतरराष्ट्रीय मानक कचरा संग्रह डिब्बे के साथ चार-पहिया मिनी ट्रक हैं। वाहनों का चयन आमतौर पर विभिन्न कारकों जैसे कचरे की मात्रा, दूरी, सड़क की चौड़ाई और स्थिति, और प्रक्रिया प्रौद्योगिकियों पर निर्भर करता है। यात्रा समय बचाने के लिए, मानवीय त्रुटियों को कम करने और निगरानी प्रणाली में सुधार करने के लिए, कई यूएलबी ने अपशिष्ट निपटान के लिए द्वितीयक स्रोतों से अपशिष्ट एकत्र करने के लिए अपने ट्रकों में ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) (Global Positioning System (GPS)), भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस (GIS)) और मोबाइल संचार के लिए वैश्विक प्रणाली स्थापित की है। भारत में एसडब्ल्यूएम (SWM) प्रणाली एक महत्वपूर्ण स्थिति में है, क्योंकि यूएलबी बड़े पैमाने पर ठोस कचरे का कुशलतापूर्वक प्रबंधन करने में विफल रहे हैं। वित्त पोषण के लिए राज्य सरकारों पर बहुत अधिक निर्भर होने के कारण, इन स्थानीय निकायों के पास नई भूमि प्राप्त करने या एसडब्ल्यूएम के लिए आवश्यक तकनीकों को प्राप्त करने के लिए संसाधनों की कमी है। इसके अलावा, कचरा बीनने वाले, जो उद्योग में प्रमुख श्रमिक हैं, उनके पास कानूनी स्थिति और सुरक्षा की कमी है, और वे कचरे के संग्रह और पृथक्करण में सिस्टम को लागू करने में शायद ही प्रभावी या सक्षम हैं। स्थिति में सुधार के लिए, संस्थागत और वित्तीय मुद्दों को प्राथमिकता के आधार पर संबोधित किया जाना चाहिए। जबकि 2016 के एसडब्ल्यूएम नियम महत्वपूर्ण संख्या में मुद्दों को संबोधित करते हैं, अनुपालन कमजोर रहता है। अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली के विकेंद्रीकरण को बढ़ावा देने के लिए एक नीति पत्र या कार्य योजना तैयार की जानी चाहिए।
भारत में एसडब्ल्यूएम की दक्षता बढ़ाने के लिए, नागरिक भागीदारी को बढ़ावा दिया जाना चाहिए, विशेष रूप से स्रोत पृथक्करण और उपचार प्रक्रियाओं में। टिकाऊ एसडब्ल्यूएम के लिए नीति एजेंडा को नागरिकों, निर्वाचित प्रतिनिधियों और निर्णय लेने वालों के बीच व्यवहार परिवर्तन को बढ़ावा देना चाहिए, ताकि अपव्यय और कूड़े को कम किया जा सके और पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण को बढ़ाया जा सके। सामुदायिक जागरूकता और ठोस कचरे और उनके निपटान के प्रति लोगों के नजरिए में बदलाव भारत की एसडब्ल्यूएम प्रणाली को बेहतर बनाने में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है।

संदर्भ:
https://bit.ly/3DeqHsZ
https://bit.ly/3iAfTMi
https://bit.ly/3JJEMkL

चित्र संदर्भ
1. कूड़े के ढेर को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
2. कूड़ा उठाते सफाई कर्मियों को दर्शाता एक चित्रण (istock)
3. लैंडफिल साइट (landfill site) को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
4. प्लास्टिक कचरे के ढेर को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
5. कचरा उठाती गाडी को दर्शाता एक चित्रण (flickr)



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