Post Viewership from Post Date to 06-Mar-2022
City Subscribers (FB+App) Website (Direct+Google) Email Instagram Total
1961 111 2072

***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions

टेबल टेनिस और लॉन टेनिस का अविष्‍कार और इनके मध्‍य संबंध

जौनपुर

 03-02-2022 10:04 AM
य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

टेबल टेनिस (Table tennis), जिसे पिंग-पोंग (ping-pong) और व्हिफ-व्हाफ (whiff-whaff) के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा खेल है जिसमें दो या चार खिलाड़ी एक हल्की गेंद और एक छोटे ठोस रैकेट का उपयोग करके खेलते हैं, इस बॉल को पिंग-पोंग बॉल भी कहा जाता है। खेल में टेबल को एक नेट के माध्‍यम से दो भागों में विभाजित किया जाता है, जिसके दोनों ओर से खिलाड़ी खेल खेलते हैं।कई अन्य खेलों की तरह, टेबल टेनिस की शुरुआत भी एक सामाजिक मनोरंजन के रूप में हुई थी। यह संभवत: 19वीं शताब्दी की अंतिम तिमाही के दौरान इंग्लैण्ड (England) में तात्कालिक उपकरणों के माध्‍यम से खेला जाता था। हालांकि टेबल टेनिस, बैडमिंटन (Badminton) और लॉन टेनिस (Lawn Tennis) के साथ टेनिस के प्राचीन खेल (जिन्हें जेयू डी पॉम (Jeu de Paume), रियल टेनिस (Real tennis), कोर्ट टेनिस (Court Tennis) या रॉयल टेनिस (Royal Tennis) के नाम से भी जाना जाता है) से विकसित हुआ, इस खेल को 1880 के दशक में लॉन टेनिस (वर्तमान में टेनिस) के लोकप्रिय होने के बाद विकसित किया गया था। इंग्लैंड में शुरु हुए इस खेल के 1860 या 1870 के दशक के आसपास भारत में ब्रिटिश सैन्य अधिकारियों द्वारा कई अस्थायी संस्करण विकसित किए गए थे, जिन्‍हें बाद में वे अपने देश ले गए.शुरूआत में इसे उच्च वर्ग के लोगों द्वारा रात के खाने के बाद पार्लर खेल के रूप में खेला जाता था। प्रारंभ में किताबों की एक पंक्ति जाल के रूप में मेज के केंद्र में खड़ी की जाती थी, इसके साथ ही दो किताबों को गोल्फ-बॉल को लगातार हिट करने के लिए रैकेट के रूप में प्रयोग किया जाता था।टेबल पर टेनिस का सबसे प्रारंभिक स्‍वरूप डेविड फोस्टर (David Foster) द्वारा तैयार किया गया था, जिसका 1890 (नंबर 11037) : पार्लर टेबल गेम्स (Parlour Table Games), में इंग्लैंड में पेटेंट कराया गया था, इसमें लॉन टेनिस, क्रिकेट और फुटबॉल के टेबल संस्करण भी शामिल थे। लॉन टेनिस खेल को स्ट्रंग रैकेट (strung racket), एक 30 मिमी कपड़े से ढकी रबर की गेंद से खेला जाता था, इसमें टेबल की परिधि के चारों ओर एक लकड़ी का घेरा और दोनों तरफ साइड नेट से कवर किया जाता था।टेनिस से संबंधित फोस्टर के नियम, स्टीव ग्रांट (यूएसए) (Steve Grant (USA)) द्वारा कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय (Cambridge University) में खोजे गए। यह नियम बहुत संक्षिप्त (टेबल क्रिकेट और फुटबॉल के विपरीत) हैं । स्टीव ने यह भी पाया कि फोस्टर ने कनाडा में अपने खेल संग्रह का पेटेंट कराया था।गेम निर्माताओं ने लॉन टेनिस के इनडोर (indoor) संस्करण को बाजार में उतारने के लिए कई प्रयोग किए, जिनमें बोर्ड (board) और डाइस गेम (dice games), टिडल्डी विंक्स विविधताएं (Tiddledy Winks variations), कार्ड गेम (card game), रैकेट (racket) और बैलून गेम (balloon game) और अन्य शामिल हैं।आगे चलकर टेबल टेनिस का अविष्‍कार हुआ।
1901 में ब्रिटिश (British) निर्माता जे. जैक्स एंड सोन लिमिटेड (J. Jaques& Son Ltd ) द्वारा ट्रेडमार्क (trademark) किए जाने से पहले "पिंग-पोंग" नाम व्यापक रूप से उपयोग में था। जैक्स के महंगे उपकरणों से खेले जाने वाले खेल को "पिंग-पोंग" के नाम से जाना जाता था, अन्य निर्माताओं ने इसे टेबल टेनिस कहा। संयुक्त राज्य अमेरिका (United States America) में इसकी लोकप्रियता तब बढ़ी जब जैक्स ने "पिंग- पोंग" नाम के अधिकार पार्कर ब्रदर्स (Parker Brothers)को बेच दिए। पार्कर ब्रदर्स ने 1920 के दशक में इस शब्द के लिए अपने ट्रेडमार्क को लागू किया, जिससे विभिन्न संघों ने टेबल टेनिस नाम से पुकारना प्रारंभ किया।अगला प्रमुख नवाचार टेबल टेनिस के एक ब्रिटिश उत्साही जेम्स डब्ल्यू गिब (James W. Gibb) द्वारा किया गया था, जिन्होंने 1901 में अमेरिका की यात्रा पर नवीन सेल्युलाइड गेंदों (celluloid balls ) की खोज की और उन्हें खेल के लिए आदर्श पाया।इसके बाद ई.सी. गुडे (E.C. Goode) ने, जिन्होंने 1901 में, लकड़ी की तख्‍ती पर दानेदार रबर की एक शीट को लगाकर रैकेट के आधुनिक संस्करण का आविष्कार किया। 1901 तक टेबल टेनिस की लोकप्रियता इतनी बढ़ गयी थी कि टूर्नामेंट आयोजित किए जाने प्रारंभ हो गए, इस विषय पर किताबें लिखी जाने लगी थीं और 1902 में एक अनौपचारिक विश्व चैंपियनशिप (world Championships) आयोजित की गई थी। उन शुरुआती दिनों में, स्कोरिंग प्रणाली लॉन टेनिस की तरह ही थी। हालाँकि 1910 तक "टेबल टेनिस एसोसिएशन" (table tennis association) और "पिंग पोंग एसोसिएशन" (ping pong association) दोनों मौजूद थे, 1921 में एक नए टेबल टेनिस एसोसिएशन की स्थापना की गई थी, और 1926 में इंग्लिश टेबल टेनिस एसोसिएशन (english table tennis association) का नाम बदल दिया गया था। अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस फेडरेशन (International Table Tennis Federation (ITTF)) ने 1926 में इसका अनुसरण किया। 1926 में लंदन (London) ने पहली आधिकारिक विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी की। 1933 में, यूनाइटेड स्टेट्स टेबल टेनिस एसोसिएशन (United States Table Tennis Association), जिसे अब यूएसए टेबल टेनिस (USA TABLE TENNIS) कहा जाता है, का गठन किया गया था। वर्तमान में टेबल टेनिस 1926 में स्थापित विश्वव्यापी संगठन इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (International Table Tennis Federation (ITTF)) द्वारा शासित है। ITTF में वर्तमान में 226 सदस्य संघ शामिल हैं। टेबल टेनिस आधिकारिक नियम आईटीटीएफ हैंडबुक (ITTF handbook) में निर्दिष्ट हैं। टेबल टेनिस को 1988 में ओलंपिक खेलों में शामिल किया गया, जिसमें कई इवेंट कैटेगरी (event categories) होती हैं। 1988 से 2004 तक, ये पुरुष एकल, महिला एकल, पुरुष युगल और महिला युगल थे। 2008 से, युगल के बजाय एक टीम इवेंट खेलना प्रारंभ किया गया।
भारत में, खेल प्रेमियों ने 1937 में कलकत्ता (वर्तमान कोलकाता) में टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया ((Table Tennis Federation of India) TTFI) की स्थापना के समय से ही एक संगठित तरीके से टेबल टेनिस खेलना शुरू कर दिया था। TTFI अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस का एक सक्रिय सदस्य है। TTFI ने भारत में टेबल टेनिस के स्तर को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अपनी स्थापना के बाद से, यह भारत में टेबल टेनिस की स्थिति को बढ़ावा देने और सुधारने के लिए एक दशक से अधिक समय से सक्रिय रूप से संचालित है। टीटीएफआई के कड़े प्रयासों से कई गुणवत्ता वाले भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी तैयार किए गए।
टेनिस:
टेनिस को मूल रूप से लॉन टेनिस के रूप में जाना जाता था, और औपचारिक रूप से अभी भी ब्रिटेन में इसी नाम से जाना जाता है, क्योंकि यह विक्टोरियन (Victorian) पुरूषों और महिलाओं द्वारा ग्रास कोर्ट (grass court) पर खेला जाता था। यह अब विभिन्न सतहों पर खेला जाता है। खेल की उत्पत्ति 12 वीं-13 वीं शताब्दी के फ्रांसीसी हैंडबॉल (french handball) खेल से हो सकती है, जिसे ज्यू डे पाउम (jeu de paume) ("हथेली का खेल") कहा जाता है, जिससे वर्तमान टेनिस का अवष्किार हुआ। यह प्राचीन खेल अभी भी सीमित मात्रा में खेला जाता है और इसे आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में कोर्ट टेनिस (court tennis) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) में रॉयल टेनिस (Royal Tennis) कहा जाता है।आधुनिक टेनिस का आविष्कार बहुत विवादित रहा है, लेकिन 1973 में मान्‍यता प्राप्‍त इस खेल की शुरूआत 1873 में मेजर वाल्टर क्लॉप्टन विंगफील्ड (Major Walter Clopton Wingfield) द्वारा की गयी थी।
उन्होंने उस वर्ष नियमों की पहली पुस्तक प्रकाशित की और 1874 में इस खेल पर एक पेटेंट लिया, हालांकि इतिहासकारों ने निष्कर्ष निकाला है कि इसी तरह के खेल पहले खेले जाते थे और पहला टेनिस क्लब (Tennis Club) अंग्रेज हैरी जेम (Harry Gem) और 1872 में लेमिंगटन(lemington) में कई सहयोगियों द्वारा स्थापित किया गया था। विंगफील्ड (Wingfield) का कोर्ट घंटे के आकार का था और शायद बैडमिंटन से विकसित हुआ हो। उस समय, मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) (Marylebone Cricket Club (MCC)) वास्तविक टेनिस का शासी निकाय था, जिसके नियमों में हाल ही में संशोधन किया गया। इस बीच, खेल 1870 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में फैल गया था।
भारत में टेनिस को भी काफी पसंद किया जाता है, हालाँकि यह शहरी क्षेत्रों तक सीमित है लेकिन फिर भी इसे भारत के सबसे लोकप्रिय खेलों में गिना जाता है। भारत में कई टेनिस खिलाड़ी पैदा हुए हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल की है और कुछ शीर्ष टेनिस टूर्नामेंट (tennis tournament) और ग्रैंड स्लैम (Grand Slam) में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। 1920 में स्थापित अखिल भारतीय टेनिस संघ (AITA), भारत में टेनिस का शासी निकाय है और एशियाई टेनिस महासंघ का सदस्य है। भारत डेविस कप टीम डेविस कप में एशिया की सबसे सफल टीम है, जो 3 बार उपविजेता रही है। भारत में टेनिस का इतिहास बहुत पुराना है। 1880 के दशक में, अंग्रेजों ने औपनिवेशिक शासन के दौरान भारत में टेनिस के खेल की शुरुआत की और जल्द ही इसने गति पकड़नी शुरू कर दी। 1905 में बीके नेहरू और 1908 में सरदार निहाल सिंह बाद में एम सलीम, फ़ैज़ी भाइयों और जगत मोहन लाल से जुड़ गए जिन्होंने विंबलडन (Wimbledon) में अंतिम 16 चरणों में जगह बनाई। घोस मोहम्मद 1939 में विंबलडन (Wimbledon) के क्वार्टर फाइनल (quarter final) में पहुंचने वाले पहले भारतीय थे, जहां वह अमेरिकी चैंपियन बॉबी रिग्स से हार गए थे।अखिल भारतीय टेनिस संघ के अनुसार, 1921 और 1929 के बीच डेविस कप (Davis Cup) संबंधों में, भारत ने फ्रांस (France), रोमानिया (Romania), हॉलैंड (Holland), बेल्जियम (Belgium), स्पेन (Spain) और ग्रीस (Greece) को हराया। सलीम, फ़ैज़ी बंधुओं, कोताह रामास्वामी और कृष्णा प्रसाद जैसे शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों ने देश को गौरवान्वित करने के लिए बड़ी संख्या में रैंक किए गए यूरोपीय (european) खिलाड़ियों और टीमों को हराया।

संदर्भ:
https://bit.ly/3g8Umcm
https://bit.ly/3re0CWD
https://bit.ly/3s1vAjT
https://bit.ly/34gGeLv
https://bit.ly/3IQG10t
https://bit.ly/3s7Llpo
https://bit.ly/3HfzUSV

चित्र संदर्भ   
1. टेबल टेनिस, और लॉन टेनिस खिलाडियों को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. पार्कर ब्रदर्स पिंग-पोंग गेम को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. संयुक्त राज्य अमेरिका टेबल टेनिस का लोगो, संयुक्त राज्य अमेरिका में टेबल टेनिस के लिए गैर-लाभकारी शासी निकाय को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. भारतीय टेनिस खिलाड़ियों को प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरू को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)



***Definitions of the post viewership metrics on top of the page:
A. City Subscribers (FB + App) -This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post. Do note that any Prarang subscribers who visited this post from outside (Pin-Code range) the city OR did not login to their Facebook account during this time, are NOT included in this total.
B. Website (Google + Direct) -This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership —This is the Sum of all Subscribers(FB+App), Website(Google+Direct), Email and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion ( Day 31 or 32) of One Month from the day of posting. The numbers displayed are indicative of the cumulative count of each metric at the end of 5 DAYS or a FULL MONTH, from the day of Posting to respective hyper-local Prarang subscribers, in the city.

RECENT POST

  • क्या गणित से डर का कारण अंक नहीं शब्द हैं?भाषा के ज्ञान का आभाव गणित की सुंदरता को धुंधलाता है
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     21-05-2022 11:05 AM


  • भारतीय जैविक कृषि से प्रेरित, अमरीका में विकसित हुआ लुई ब्रोमफील्ड का मालाबार फार्म
    भूमि प्रकार (खेतिहर व बंजर)

     20-05-2022 09:57 AM


  • क्या शहरों की वृद्धि से देश के आर्थिक विकास में भी वृद्धि होती है?
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     19-05-2022 09:49 AM


  • मिट्टी से जुड़ी हैं, भारतीय संस्कृति की जड़ें, क्या संदर्भित करते हैं मिट्टी के बर्तन या कुंभ?
    म्रिदभाण्ड से काँच व आभूषण

     18-05-2022 08:49 AM


  • भगवान बुद्ध के जीवन की कथाएँ, सांसारिक दुःख से मुक्ति के लिए चार आर्य सत्य
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     17-05-2022 09:53 AM


  • आधुनिक युग में संस्कृत की ओर बढ़ती जागरूकता और महत्व
    ध्वनि 2- भाषायें

     17-05-2022 02:09 AM


  • पर्यावरण की सफाई में गिद्धों की भूमिका
    व्यवहारिक

     15-05-2022 03:40 PM


  • मानव हस्तक्षेप के संकटों से गिरती भारतीय कीटों की आबादी, हमें जागरूक होना है आवश्यक
    तितलियाँ व कीड़े

     14-05-2022 10:13 AM


  • गर्मियों में नदियां ही बन जाती हैं मुफ्त का स्विमिंग पूल, स्थिति हमारी गोमती की
    नदियाँ

     13-05-2022 09:33 AM


  • तापमान वृद्धि से घटते काम करने के घण्‍टे, सबसे बुरी तरह प्रभावित होने वाला क्षेत्र है कृषि
    जलवायु व ऋतु

     11-05-2022 09:11 PM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id