व्यंजन की सफलता के लिए स्वाद के साथ उसका शानदार प्रस्तुतीकरण भी है,आवश्यक

जौनपुर

 10-01-2022 07:01 AM
स्वाद- खाद्य का इतिहास

जब भी आप किसी रेस्तरां में जाते हैं, तो पाते हैं, कि एक ही व्यंजन को कितने अलग- अलग तरह से परोसा जाता है और आप उस व्यंजन को ग्रहण करना पहले पसंद करते हैं, जिसकी प्लेटिंग या प्रस्तुतीकरण शानदार होती है।भोजन का प्रस्तुतीकरण आपकी पहली और सबसे महत्वपूर्ण भावना अर्थात भोजन की दिखावट को संतुष्ट करने के सीधे आनुपातिक होता है। दूसरे शब्दों में आप उस भोजन को पहले ग्रहण करना पसंद करते हैं, जो आपकी आंखों को संतुष्ट कर देता है या अच्छा लगता है।जो खाद्य पदार्थ दिखने में अच्छे नहीं होते उन्हें अक्सर यही समझा जाता है, कि वह खाने में भी अच्छे नहीं होंगे।किसी व्यंजन की सफलता के लिए जितना आवश्यक उसका स्वाद है, उतना ही आवश्यक उसकी प्रस्तुतीकरण या उसकी दिखावट भी है।
फूड बिजनेस से जुड़े सभी लोग यह जानते हैं,कि मेहमानों को खुश रखने के लिए फूड प्लेटिंग और प्रेजेंटेशन महत्वपूर्ण हैं क्योंकि किसी रेस्टोरेंट का उनका पहला अनुभव प्लेटिंग के जरिए ही होता है। हालांकि,अक्सर अनेकों रसोइयों द्वारा इसे अनदेखा कर दिया जाता है, क्यों कि या तो वे बहुत व्यस्त होते हैं या अपने व्यंजनों के स्वाद के प्रति अधिक चिंतित होते हैं।तो आइए आज पाक अनुभव के एक भाग के रूप में भोजन की प्रस्तुति के महत्व के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं और जानते हैं कि सोशल मीडिया के चलन से कैसे फूड प्रसेंटेशन का महत्व बढ़ गया है। फूड प्रसेंटेशन या खाद्य प्रस्तुतिकरण भोजन की दिखावट या सुंदरता को बढ़ाने के लिए उसे संशोधित करने, संसाधित करने, व्यवस्थित करने या सजाने की कला है।शेफ (Chef) द्वारा अक्सर भोजन तैयार करने के कई अलग-अलग चरणों में खाद्य पदार्थों की दृश्य प्रस्तुति पर विचार किया जाता है, फिर चाहे वह मांस को बांधने या सीने का तरीका हो या फिर मांस या सब्जियों को काटने में इस्तेमाल होने वाले कट का प्रकार। सभी स्थितियों में यह ध्यान रखा जाता है, कि अंतिम उत्पाद का प्रस्तुतीकरण बेहद खास हो।इस प्रकार किसी भी व्यंजन को चखने से पहले उसे देखकर ही आप उसका स्वाद चख चुके होते हैं।
एक शेफ के लिए अपने व्यक्तित्व को एक डिश में लाने के लिए भोजन की प्रस्तुति सबसे अच्छा तरीका है।आप अपने मेहमानों को भोजन कैसे प्रस्तुत करते हैं,यह एक कला रूप है, और आपको यह चुनना है कि वह कला कैसी दिखती है। यदि आप प्लेटिंग को थोड़ा अतिरिक्त समय देते हैं, तो एक प्लेट पर उत्कृष्ट कृति बनाने के लिए आप भोजन की बनावट, रंग और स्वाद का उपयोग कर सकते हैं। पारंपरिक प्रस्तुति या अधिक अमूर्त तकनीक के साथ आप भोजन की संस्कृति को पकवान की सतह पर ला सकते हैं और भोजन को पूरी तरह से अद्वितीय बना सकते हैं। सोशल मीडिया के उदय और रेस्तरां की धारणा में इसके प्रभाव के साथ भोजन प्रस्तुतिकरण का महत्व और भी अधिक स्पष्ट हो गया है।इन दिनों भोजन का एक उत्कृष्ट अनुभव न केवल भोजन के स्वाद बल्कि उसकी प्रस्तुति से भी निर्धारित होता है। खाद्य प्रस्तुति उन कारकों में से एक बन गई है जो इंस्टाग्राम और सोशल मीडिया मार्केटिंग के युग में एक रेस्तरां की सफलता को भी निर्धारित करते हैं। फूड प्रसेंटेशन आपके ग्रहकों की पसंद को प्रभावित करती है। यह रेस्टोरेंट मार्केटिंग और एक्सपोजर के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।यह उस गुणवत्ता का संचार करता है जो आपका रेस्तरां टेबल पर लेकर आता है, अर्थात खाद्य प्रस्तुति मनोवैज्ञानिक रूप से बताती है कि आपके रेस्तरां की गुणवत्ता कैसी है।यह पूरी डिश को और भी अधिक अच्छा बनाने में मदद करता है।इसलिए अक्सर किसी भी व्यंजन को परोसने से पहले आवश्यक खाद्य प्रस्तुति युक्तियों का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है,जैसे प्लेट की आकृति, उसका आकार,प्लेट का रंग,थाली में आपको विशिष्ट खाद्य पदार्थ कहां रखने चाहिए, आदि।रचनात्मक और विचारशील प्लेटिंग भोजन के रूप और स्वाद दोनों को बढ़ाती है। भोजन की प्रस्तुति पर ध्यान देने से रसोइये को अपनी कृतियों का प्रदर्शन करने और मेहमानों को यह बताने की अनुमति मिलती है कि उस भोजन के लिए उनके द्वारा खर्च किए जा रहे पैसे व्यर्थ नहीं जा रहे हैं। वर्तमान समय में सोशल मीडिया का बढ़ता महत्व खाने के निर्णय को भी प्रभावित कर रहा है। विभिन्न रेस्तरां मार्केटिंग के लिए अपने व्यंजनों की छवियों को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपलोड करते हैं, जिसे देखकर ऑनलाइन दर्शकों का ध्यान आकर्षित होता है, तथा वे व्यंजन का स्वाद लेने रेस्तरां पहुंच जाते हैं।इसलिए रेस्तरां को प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए यह आवश्यक है कि उनके व्यंजन ऑनलाइन दर्शकों को आकर्षित करे। इसके लिए जरूरी है, कि व्यंजन की रचनात्मकता को बढ़ाया जाए, जो प्लेटिंग के द्वारा की जाती है। विभिन्न शेफ अब महसूस करते हैं कि उनकी प्लेटिंग एक तस्वीर के माध्यम से प्रसारित होनी चाहिए ताकि अधिक से अधिक लोग उनके व्यंजन का स्वाद लेने उनके रेस्तरां पहुंचे। फूड स्टाइलिंग के मौजूदा चलन जिसे केटरिंग कॉलेजों में विकसित किया जा रहा है और सोशल मीडिया द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है,ने इस क्षेत्र में एक नया आयाम खोल दिया है।

संदर्भ:
https://bit.ly/3t86qCA
https://bit.ly/3qWaO4S
https://bit.ly/3F58qxF
https://bit.ly/3n7XdX4
https://bit.ly/3n8j5BD
https://bit.ly/3JQuDTJ

चित्र संदर्भ   
1. सब्जियों के शानदार प्रस्तुतिकरण को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. बेंटो बॉक्स केउदाहरण को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. मोबाइल पर भोजन की तस्वीर को दर्शाता एक चित्रण (unsplash)
4. आयरिश भोजन की एक आधुनिक प्रस्तुति को दर्शाता एक चित्रण (Flickr)



RECENT POST

  • तत्वमीमांसा या मेटाफिजिक्स क्या है, और क्यों ज़रूरी है?
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     24-01-2022 10:55 AM


  • नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूल आवाज को सुनाता वीडियो
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     23-01-2022 02:30 PM


  • कैसे छिपकली अपनी पूंछ के एक हिस्से को खुद से अलग कर देती हैं ?
    रेंगने वाले जीव

     22-01-2022 10:30 AM


  • स्लम पर्यटन इतना लोकप्रिय कैसे हो गया और यह लोगों को कैसे प्रभावित करता है
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     21-01-2022 10:07 AM


  • घुड़दौड़ का इतिहास एवं वर्तमान स्थिति
    स्तनधारी

     20-01-2022 11:42 AM


  • दैनिक जीवन सहित इंटीरियर डिजाइन में रंगों और रोशनी की भूमिका
    घर- आन्तरिक साज सज्जा, कुर्सियाँ तथा दरियाँ

     19-01-2022 11:10 AM


  • पानी के बाहर भी लंबे समय तक जीवित रह सकती हैं, उभयचर मछलियां
    मछलियाँ व उभयचर

     17-01-2022 10:52 AM


  • हिन्दू देवता अचलनाथ का पूर्वी एशियाई बौद्ध धर्म में महत्व
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     17-01-2022 05:39 AM


  • साहसिक गतिविधियों में रूचि लेने वाले लोगों के बीच लोकप्रिय हो रही है माउंटेन बाइकिंग
    हथियार व खिलौने

     16-01-2022 12:50 PM


  • शैक्षणिक जगत में जौनपुर की शान, तिलक धारी सिंह महाविद्यालय
    सिद्धान्त 2 व्यक्ति की पहचान

     15-01-2022 06:28 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id