Post Viewership from Post Date to 08-Dec-2021
City Subscribers (FB+App) Website (Direct+Google) Email Instagram Total
2435 121 2556

***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions

किसी भी भाषा में मुहावरें आमतौर पर जीवन के वास्तविक तथ्यों को साबित करती है

जौनपुर

 03-12-2021 10:42 AM
ध्वनि 2- भाषायें

मुहावरें किसी भी देश के महान अनुभवकारी व्यक्तियों के द्वारा किसी विषय पर कही हुई साधारण और वास्तविक बातें होती हैं। मुहावरें आमतौर पर, जीवन के वास्तविक तथ्यों को साबित करती है। सभी कही हुई कहावतें आम धारणा पर आधारित सत्य और सलाह को प्रदर्शित करती है। महान व्यक्तित्वों के द्वारा कही हुई बातें मानवता के प्रयोग किए गए अनुभव बन जाते हैं। मुहावरे अनुशासन, स्वास्थ्य, नैतिकता, समय, शिक्षा, स्वच्छता, बीमारी, ईमानदारी, ज्ञान आदि पर हो सकते हैं। मुहावरे भाषा को सुदृढ़, गतिशील और रुचिकर बनाते हैं, उनके प्रयोग से भाषा में चित्रमयता आती है। 'मुहावरा' अरबी भाषा का शब्द है जिसका अर्थ है बातचीत करना या उत्तर देना। कुछ लोग मुहावरे को 'रोज़मर्रा', 'बोलचाल', 'तर्ज़ेकलाम' या 'इस्तलाह' कहते हैं।
आसमान से गिरे, खजूर में अटके!यूनानी (Greek) भाषा में 'मुहावरे' को 'Idioms', फ्रेंच (French) में 'इडियाटिस्मी (Idotism)' और अंग्रेजी में 'Idoms' कहते हैं। वहीं यदि मुहावरें में इस्तेमाल शब्दों की जगह दूसरे शब्दों का प्रयोग किया जाए तो उनका अर्थ ही बदल जाता है जैसे- 'पानी-पानी होना' की जगह 'जल-जल होना' नहीं कहा जा सकता! ऐसे ही 'गधे को बाप बनाना' की जगह पर 'बैल को बाप बनाना' और 'मटरगश्ती करना' की जगह पर 'गेहूँगश्ती' या 'चनागश्ती' नहीं कहा जा सकता है।
1. अंग टूटना : शरीर में दर्द होना। उदाहरण - आज मेरा अंग-अंग टूट रहा है।
2. अँगारे उगलना : कठोर बात कहना। उदाहरण - वह बातें क्या कर रहा था, मानो अँगारे उगल रहा था।  अँधा बनना : जान-बूझकर किसी बात पर ध्यान न देना। उदाहरण - भाई, तुम्हारी मर्जी है, तुम जान- बूझकर अँधे बन रहे हो।
3. अक्ल का अँधा : मूर्ख, बेवकूफ। उदाहरण - जैसा तुम समझतो हो वह अक्ल का अँधा नहीं।
4. अक्ल चरने जाना : समय पर बुद्धि का काम न करना। उदाहरण –अरे लड़की! तेरी अक्ल कहीं घास चरने तो नहीं गई।
5. अक्ल ठिकाने लगना : होश ठीक होना। उदाहरण -फिर देखो कैसे चार दिन में सबकी अक्ल ठिकाने लगती है।
6. अपनी खिचड़ी अलग पकाना : सबसे अलग रहना। उदाहरण -आप लोग किसी के साथ मिलकर काम करना नहीं जानते, अपनी खिचड़ी अलग पकाते हैं।
7. अंग–अंग खिल उठना : प्रसन्न हो जाना।
8. अंग छूना:कसम खाना।
9. अंग–अंग ढीला होना : बहुत थक जाना।
10. अंग–अंग मुसकाना :बहुत प्रसन्न होना।
11. अंग–अंग फूले न समाना : बहुत आनंदित होना।
12. अंगड़ाना :अंगड़ाई लेना, जबरन पहन लेना।
13. आँखें चुराना : नजर बचाना। उदाहरण - जब उसे अपनी गलती का पता चला तब से वो मुझ से आंखें चुरा रहा है।
14. आँखो का तारा : बहुत प्यारा। उदाहरण - माँ ने उसे बोला की वही ही उसकी आँखों का तारा है।
15. मुँह मीठा करना : मिठाई खिलाना।उदाहरण - जब उनके लड़के को नोबेल शांति पुरष्कार मिला तब वो इतने खुश थे की उन्होंने सभी पड़ोसियों का मुंह मीठा कराया था।
16. चेहरा उतरना :बहुत दुखी होना। उदाहरण - जब श्याम को पता चला की वो परीक्षा में विफल हो गया है तब उसका चेहरा उतर गया।
17. दाँतों तले उँगली दबाना :दग रह जाना या हैरान हो जाना। उदाहरण - लोगो नें मोटर साइकिल वालो के करतब देख कर दाँतों तले उँगली दबा ली।
18. साँस लेना : कार्य करते समय बीच में कुछ देर के लिए सुस्ताना।उदाहरण - जब राम आपने कार्यालय के व्यस्त दिन से आया तभी वो साँस ले पाया।
19. अँधा बनना : जान-बूझकर किसी बात पर ध्यान न देना। उदाहरण - भाई, तुम्हारी मर्जी है, तुम जान- बूझकर अँधे बन रहे हो।
मुहावरों का प्रयोग हम अपने दैनिक जीवन में भी करते हैं, इनके प्रयोग से भाषा में सरलता, सरसता, चमत्कार और प्रवाह उत्पन्न होते हैं। यह बात को इतनी खूबसूरती से व्यक्त करते हैं कि सुननेवाला उसे समझ भी जाएं और उससे प्रभावित भी हो जाएं।

संदर्भ :-
https://bit.ly/3of1lWb
https://bit.ly/3G3Fcjy
https://bit.ly/3xL9hRX
https://bit.ly/31gDLiF
https://bit.ly/3oepcoP

चित्र संदर्भ   

1. मुहावरों के एक पृष्ठ को दर्शाता एक चित्रण (youtube)
2. आसमान से गिरा खजूर में अटका मुहावरे को दर्शाता एक चित्रण twitter)



***Definitions of the post viewership metrics on top of the page:
A. City Subscribers (FB + App) -This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post. Do note that any Prarang subscribers who visited this post from outside (Pin-Code range) the city OR did not login to their Facebook account during this time, are NOT included in this total.
B. Website (Google + Direct) -This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership —This is the Sum of all Subscribers(FB+App), Website(Google+Direct), Email and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion ( Day 31 or 32) of One Month from the day of posting. The numbers displayed are indicative of the cumulative count of each metric at the end of 5 DAYS or a FULL MONTH, from the day of Posting to respective hyper-local Prarang subscribers, in the city.

RECENT POST

  • तत्वमीमांसा या मेटाफिजिक्स क्या है, और क्यों ज़रूरी है?
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     24-01-2022 10:55 AM


  • नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूल आवाज को सुनाता वीडियो
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     23-01-2022 02:30 PM


  • कैसे छिपकली अपनी पूंछ के एक हिस्से को खुद से अलग कर देती हैं ?
    रेंगने वाले जीव

     22-01-2022 10:30 AM


  • स्लम पर्यटन इतना लोकप्रिय कैसे हो गया और यह लोगों को कैसे प्रभावित करता है
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     21-01-2022 10:07 AM


  • घुड़दौड़ का इतिहास एवं वर्तमान स्थिति
    स्तनधारी

     20-01-2022 11:42 AM


  • दैनिक जीवन सहित इंटीरियर डिजाइन में रंगों और रोशनी की भूमिका
    घर- आन्तरिक साज सज्जा, कुर्सियाँ तथा दरियाँ

     19-01-2022 11:10 AM


  • पानी के बाहर भी लंबे समय तक जीवित रह सकती हैं, उभयचर मछलियां
    मछलियाँ व उभयचर

     17-01-2022 10:52 AM


  • हिन्दू देवता अचलनाथ का पूर्वी एशियाई बौद्ध धर्म में महत्व
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     17-01-2022 05:39 AM


  • साहसिक गतिविधियों में रूचि लेने वाले लोगों के बीच लोकप्रिय हो रही है माउंटेन बाइकिंग
    हथियार व खिलौने

     16-01-2022 12:50 PM


  • शैक्षणिक जगत में जौनपुर की शान, तिलक धारी सिंह महाविद्यालय
    सिद्धान्त 2 व्यक्ति की पहचान

     15-01-2022 06:28 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id