हर देश की अर्थव्यवस्था को मिलती है क्रेडिट रेटिंग और क्यों है इसका इतना महत्व

जौनपुर

 09-10-2021 05:29 PM
सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

मूडीज कॉरपोरेशन (Moody's Corporation - MCO) होल्डिंग (Holding)संगठन है जो मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस (Moody's Investors Service - जो निश्चित आय ऋण प्रतिभूतियोंका मूल्य निर्धारित करती है) और मूडीज एनालिटिक्स (Moody's Analytics - जो आर्थिक विश्लेषण और जोखिम प्रबंधन के लिए सॉफ्टवेयर (Software) और अनुसंधान प्रदान करती है) दोनों का स्वामित्व रखता है।मूडीज मूल्यांकन किए गए जोखिम और उधारकर्ता की ब्याज भुगतान करने की क्षमता के आधार पर मूल्यनिर्धारित करता है, और इसके द्वारा किया गया मूल्य निर्धारण कई निवेशकों द्वारा बारीकी से देखा जाता है।संगठन एक मानकीकृत मूल्य निर्धारण पैमाने का उपयोग करके उधारकर्ताओं की उधार पात्रता को श्रेणीबद्ध करता है जो अप्राप्ति की स्थिति में अपेक्षित निवेशक हानि को मापता है। साथ ही मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस वाणिज्यिक और सरकारी संस्थाओं द्वारा जारी ऋणपत्रों पर अंतरराष्ट्रीय वित्तीय अनुसंधान प्रदान करती है।
मूडीज की स्थापना जॉन मूडी ने 1909 में स्टॉक और ऋणपत्रों और ऋणपत्रों के दर-निर्धारण से संबंधित आंकड़ों के नियमावली तैयार करने के लिए की थी। 1975 में, अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग द्वारा संगठन को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सांख्यिकीय रेटिंग संगठन (Nationally Recognized Statistical Rating Organization) के रूप में पहचाना गया था। डन एंड ब्रैडस्ट्रीट (Dun and Bradstreet) के कई दशकों के स्वामित्व के बाद, मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस 2000 में एक अलग संगठन बन गया। तथा मूडीज कॉर्पोरेशन को एक होल्डिंग कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था।
मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस और इसके करीबी प्रतियोगी वैश्विक पूंजी बाजारों में बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों के लिए तीन पूरक जमा धन विश्लेषण प्रदाता के रूप में विशेष प्रतिभूतियों के जमा धन जोखिम का आकलन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।तीसरे पक्ष के विश्लेषण का यह रूप विशेष रूप से छोटे और कम परिष्कृत निवेशकों के साथ-साथ सभी निवेशकों के लिए अपने स्वयं के निर्णय के लिए बाहरी तुलना के रूप में उपयोग करने के लिए लाभदायक है। हाल ही में वित्तीय क्षेत्र द्वारा समग्र अर्थव्यवस्था के लिए उत्पन्न जोखिमों को कम करने पर, मूडीजइन्वेस्टर्स सर्विस द्वारा 05अक्तूबर को भारत की सॉवरेन क्रेडिट रेटिंग परिदृश्य को संशोधित कर नकारात्मक से स्थिर कर दिया गया था। परिदृश्य को स्थिर में बदलने का निर्णय मूडीज के दृष्टिकोण को दर्शाता है कि वास्तविक अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रणाली के बीच नकारात्मक प्रतिक्रिया से नकारात्मक जोखिम कम हो रहे हैं।उच्च पूंजी गुंजाइश और अधिक तरलता के साथ, बैंक और गैर-बैंक वित्तीय संस्थान मूडीज के पूर्व प्रत्याशित की तुलना में संप्रभु के लिए बहुत कम जोखिम रखते हैं। जबकि एक उच्च ऋण बोझ और कमजोर ऋण सामर्थ्य से जोखिम बना रहता है, साथ ही मूडीज को उम्मीद है कि आर्थिक वातावरण अगले कुछ वर्षों में राजकोषीय घाटे में क्रमिक कमी की अनुमति देगा, जिससे सॉवरेन क्रेडिट प्रोफाइल में गिरावट को रोका जा सकेगा। पिछले पांच वर्षों में चार दर-निर्धारण कार्यों के साथ मूडीज की दर-निर्धारण कार्रवाई हाल के दिनों में अस्थिर रही है। नवंबर 2017 में, मूडीज ने सरकार के संरचनात्मक सुधारों का हवाला देते हुए स्थिर दृष्टिकोण के साथ भारत की सॉवरेनरेटिंग को Baa2 में अभ्युत्थान किया, जिससे भारत की आर्थिक वृद्धि में वृद्धि होगी। नवंबर 2019 में, इसने Baa2 दर-निर्धारण के साथ परिदृश्य को स्थिर से नकारात्मक में बदल दिया। हालांकि, जून 2020 में, इसने भारत को वापस Baa3 कर दिया, जो नकारात्मक परिदृश्य के साथ सबसे कम निवेश श्रेणी थी। मूडीज ने वित्त वर्ष 2022 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 9.3% की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है, जो वित्त वर्ष 2021 में 7.3% के संकुचन से अधिक है। मूडीज को उम्मीद है कि भारत की वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद इस वित्तीय वर्ष 2019 के स्तर को पार कर जाएगी, जो 9.3% की वृद्धि दर के साथ है, इसके बाद वित्त वर्ष 2022 में 7.9% है।मूडीज ने आगाह किया कि वर्तमान में अपेक्षित कमजोर आर्थिक स्थिति या वित्तीय क्षेत्र के जोखिमों के पुनरुत्थान से भारत की संप्रभुदर-निर्धारण पर दबाव पड़ेगा।
अब जानते हैं कि ऋण (Debt) प्रतिभूतियाँ इक्विटी (Equity) प्रतिभूतियों से कैसे भिन्न होती हैं : ऋण प्रतिभूतियां वित्तीय परिसंपत्तियां हैं जो उनके मालिकों को ब्याज भुगतान के स्रोतों के लिए पात्र बनाती हैं। इक्विटी प्रतिभूतियों के विपरीत, ऋण प्रतिभूतियों के लिए उधारकर्ता को मूल उधार चुकाने की आवश्यकता होती है। इक्विटी प्रतिभूतियां संगठन की शुद्ध संपत्ति पर स्वामित्व के दावों का प्रतिनिधित्व करती हैं। ऋण सुरक्षा के लिए ब्याज दर उधारकर्ता की कथित उधार पात्रता पर निर्भर करेगी।राजकोष बिल, वाणिज्यिक पत्र, ऋणपत्र जैसे सरकारी ऋणपत्र, निगमित ऋणपत्र, नगर पालिका ऋणपत्र आदि सामान्य प्रकार की ऋण सुरक्षा हैं। दूसरी ओर, सामान्य स्टॉक, सामान्य शेयर, पसंदीदा स्टॉक इक्विटी प्रतिभूतियों के उदाहरण हैं।इक्विटी प्रतिभूतियां कंपनी में स्वामित्व का संकेत देती हैं जबकि ऋण प्रतिभूतियां कंपनी को ऋण का संकेत देती हैं।इक्विटी प्रतिभूतियों की परिपक्वता तिथि नहीं होती है जबकि ऋण प्रतिभूतियों में आमतौर पर परिपक्वता तिथि होती है।इक्विटी प्रतिभूतियों में लाभांश और पूंजीगत लाभ के रूप में परिवर्तनीय प्रतिफल होता है जबकि ऋण प्रतिभूतियों में ब्याज भुगतान के रूप में पूर्वनिर्धारित प्रतिफल होता है।दोनों प्रतिभूतियों को अंकित मूल्य पर जारी किया जाता है और बाजार मूल्य पर व्यापार किया जाता है, जो अंकित मूल्य से अधिक या कम हो सकता है।

संदर्भ :-

https://bit.ly/308z8qo
https://bit.ly/3FoNTWa
https://bit.ly/2YsALyq
https://bit.ly/3iGamEm
https://bit.ly/3iJxOk5

चित्र संदर्भ
1. रेटिंग मीटर को संदर्भित करता एक चित्रण (istock)
2. आदर्श और खराब विदेशी रेटिंग मानक वाले देशो (मार्च 2019) का एक चित्रण (wikimedia)
3. ऋण (Debt) प्रतिभूतियाँ इक्विटी (Equity) प्रतिभूतियों को दर्शाता एक चित्रण Credibly



RECENT POST

  • नीलगाय की समस्या अब केवल भारतीय किसान की ही नहीं बल्कि उन देशों की भी जिन्होंने इसे आयात किया
    निवास स्थान

     02-12-2021 08:44 AM


  • भारत की तुलना में जर्मनी की वोटिंग प्रक्रिया है बेहद जटिल
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक आधुनिक राज्य: 1947 से अब तक

     01-12-2021 08:55 AM


  • हिन्दी शब्द चाँपो औपनिवेशिक युग में भारत से ही अंग्रेजी भाषा में Shampoo बना
    ध्वनि 2- भाषायें

     30-11-2021 10:23 AM


  • जौनपुर के शारकी राजवंश के ऐतिहासिक सिक्के
    मध्यकाल 1450 ईस्वी से 1780 ईस्वी तक

     29-11-2021 08:50 AM


  • भारत ने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता का खिताब छह बार अपने नाम किया, पहली बार 1966 में रीता फारिया ने
    द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य

     28-11-2021 12:59 PM


  • भारतीय परिवार संरचना के लाभ
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     27-11-2021 10:23 AM


  • विश्व सहित भारत में आइस हॉकी का इतिहास
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     26-11-2021 10:13 AM


  • प्राचीन भारत में भूगोल की समझ तथा भौगोलिक जानकारी के मूल्यवान स्रोत
    ठहरावः 2000 ईसापूर्व से 600 ईसापूर्व तक

     25-11-2021 09:43 AM


  • सई नदी बेसिन में प्राचीन पुरातत्व स्थल उल्लेखनीय हैं
    छोटे राज्य 300 ईस्वी से 1000 ईस्वी तक

     24-11-2021 08:45 AM


  • मशक से लेकर होल्‍डॉल और वाटरप्रूफ़ बैग तक, भारत में स्वदेशी निर्माण का इतिहास
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     23-11-2021 10:58 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id