ईसाई धर्म में गुड फ्राइडे की प्रार्थना के प्रारूप

जौनपुर

 10-04-2020 05:05 PM
विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

जौनपुर के ईसाई वाराणसी के प्रांत के अधीन आते हैं। वहीं उपलब्ध जानकारी के अनुसार, पिछली शताब्दी तक जौनपुर में 600 कैथोलिक (Catholics) मौजूद थे और 2011 की जनगणना के अनुसार लगभग 313 थे, लेकिन उनमें से कोई ये नहीं जानता था कि जौनपुर में चर्च कहां है। चर्च न होने के कारण जौनपुर में जीवन ज्योति सत्संग प्रार्थना केंद्र था, परंतु कुछ वर्ष पहले कुछ सांप्रदायिक अशांति के कारण इसे बंद कर दिया गया था। तो सोचने वाली बात तो यह कि जौनपुर के ईसाईयों को प्रार्थनाओं और भोजन के लिए कहाँ इकट्ठा होना चाहिए? इस परिस्थिति को देखते हुए जौनपुर के ईसाई व्यक्तिगत और निजी प्रार्थना के अनुशासन को अपना सकते हैं। प्रार्थना, एक व्यक्तिगत अनुशासन के रूप में, भगवान के साथ एक मानसिक, ईमानदार संवाद होता है।

अधिकांश लोग अवश्य यह विचार करते होंगे कि प्रार्थना का एक व्यक्ति के जीवन में क्या मूल्य है, तो चलिए निम्न पंक्तियों से जानते हैं प्रार्थना के मूल्य के बारे में :-
1) प्रार्थना प्रेम का आंतरिक स्नान है जिसमें आत्मा अपने आप को डुबो देती है।
2) अपनी इच्छानुसार प्रार्थना करें, न कि जैसी आप नहीं कर सकते।
3) एक संपूर्ण प्रार्थना प्यार के अलावा और कुछ नहीं है।
4) प्रार्थना भगवान का एक केंद्रीय मार्ग है, जो एक व्यक्ति को बदलने में मदद करता है।

आज गुड फ्राइडे के दिन ईसाइयों द्वारा सामूहिक रूप से प्रार्थना की जाती है। इस दिन को एंग्लिकन (Anglican), पूर्वी रूढ़िवादी, लुथेरन (Lutheran), मेथोडिस्ट (Methodist), और रोमन कैथोलिक चर्चों में विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है। कई पूर्वी रूढ़िवादी ईसाई द्वारा इस दिन उपवास रखा जाता है। इस दिन वे न तो दैवीय प्रार्थना और न ही प्रीसैनटीफाईड (presanctified) उपहारों की प्रार्थना करते हैं। इसके बजाय, वे सांप्रदायिक प्रार्थना के लिए दिन में तीन बार एक साथ मिलते हैं और प्रार्थनाओं में ईसा मसीह और उनकी समाधि की घटनाओं का स्मरण करते हैं।

वहीं दूसरी ओर रोमन कैथोलिक द्वारा गुड फ्राइडे की प्रार्थना पुजारी द्वारा प्रार्थना करने के बाद एक मिनट के लिए की जाती है, और ये प्रार्थना विभिन्न स्थानों के लिए विभिन्न प्रकार की होती हैं:
चर्च के लिए:
आइए हम प्रार्थना करें, प्यारे दोस्तों, भगवान के पवित्र चर्च के लिए जो विश्व भर में मौजूद हैं, वह ईश्वर सर्वशक्तिमान पिता इन्हें निर्देशित करें और इन्हें एक साथ इकट्ठा करें ताकि हम अमन और शांति में उसकी पूजा कर सकें। सर्वशक्तिमान और अनन्त भगवान, आपके बेटे मसीह ने भी सभी को अपना गौरव दिखाया है, मैं भी आपका बेटा हूँ। मैं आपकी प्रार्थना करता हूँ कि आप चर्च धार्मिक कार्यों का मार्गदर्शन करें। आपके विश्वास में बने रहने में मेरी मदद करें, ताकि मैं हर जगह आपके संदेश को लोगों तक पहुंचा सकूँ, अपने नाम को प्रकाशित करें। हम अपने प्रभु ईसा मसीह के माध्यम से प्रार्थना करते हैं।
ऐमन।

पादरी के लिए:
आइए प्रार्थना करते हैं हमारे पवित्र पिता के लिए, पादरी ____________
वह ईश्वर जिसने उन्हें पादरी चुना, उन्हें स्वास्थ्य और शक्ति दें ताकि वह उस पवित्र पिता (भगवान) में विश्वास रखने वाले लोगों का मार्गदर्शन और नियमन कर सकें। सर्वशक्तिमान और अनन्त भगवान, आप अपने शब्द से सभी का मार्गदर्शन करते हैं, आप सभी ईसाई लोगों पर शासन करते हैं। अपने नेतृत्व में हमारे लिए चुने गए पादरी की रक्षा करें। उनके प्यार में हमारा विश्वास मजबूत करें और हमें बेहतर ईसाई बनाए। हम इसे अपने प्रभु ईसा मसीह के माध्यम से प्रार्थना करते हैं।
ऐमन।

ऐसे ही पादरी और समाज के लिए; बपतिस्मा (Baptism) की तैयारी करने वालों के लिए; ईसाइयों की एकता के लिए; यहूदी लोगों के लिए; जो मसीह में विश्वास नहीं करते उनके लिए; ईश्वर पर विश्वास न करने वालों के लिए; उन सभी के लिए जो सार्वजनिक कार्यालय में कार्य करते हैं और विशेष आवश्यकता वाले लोगों के लिए गुड फ्राइडे के दिन विभिन्न प्रार्थनाएं की जाती हैं।

एंग्लिकन चर्च में गुड फ्राइडे वाले दिन एक विशेष प्रार्थना की जाती है, जिसमें एक पवित्र संग्रह निम्न वर्णन करता है: दयालु भगवान, पृथ्वी के सभी लोगों के निर्माता और हमारी रूह के रक्षक और हम सभी के प्रेमी: उन सभी पर दया करें जो आपको नहीं जानते हैं जैसे कि आप अपने पुत्र यीशु मसीह में प्रकट होते हैं; अपने सुसमाचार को उन लोगों के लिए अनुग्रह और शक्ति के साथ प्रचारित करें जिन्होंने इसे नहीं सुना है; उन लोगों के दिलों को परिवर्तित करें जो आपका विरोध करते हैं; और जो भटक गए हैं, उनके लिए पथ प्रदर्शित करें; यीशु मसीह हमारा प्रभु।
ऐमन।

इवांजेलिकल लुथेरन्स धर्मसभा द्वारा की जाने वाली गुड फ्राइडे प्रार्थना: सर्वशक्तिमान और अनन्त भगवान, आपने चाहा कि आपका बेटा हमारे लिए क्रॉस के दर्द को सहन करे, आप हमारे लिए विपत्ति के दर्द को दूर करें: हमें अपने प्रभु के शौक को याद रखने और धन्यवाद देने में मदद करें कि हम पाप का त्याग कर सकें और अनन्त मौत का विमोचन कर सकें; इसी के माध्यम से, हम हमारे प्रभु यीशु मसीह द्वारा यह प्रार्थना कर रहे हैं ।
ऐमन।

संदर्भ :-
1.
https://ethicsdaily.com/the-value-of-personal-prayer-cms-689/
2. https://en.wikipedia.org/wiki/Good_Friday_Prayer
चित्र सन्दर्भ:
1.
Wallpaperflare.com - Prayer for Almighty God
2. prarang Archive
3. Prarang Archive



RECENT POST

  • पशुधन और मुर्गीपालन क्षेत्रों पर लॉकडाउन का प्रभाव
    स्तनधारी

     21-01-2021 01:53 AM


  • यदि भुगतान क्षमता के नजरिए से देखें तो भारत का यातायात जुर्माना विश्व में सबसे अधिक है
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     20-01-2021 12:15 PM


  • भारतीय नागरिकता से संबंधित कुछ विशेष पहलू
    सिद्धान्त 2 व्यक्ति की पहचान

     19-01-2021 12:36 PM


  • सदियों पुराना है सोने के प्रति भारतीयों के प्रेम का इतिहास
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     18-01-2021 12:52 PM


  • जीवन का असली आनंद है, दूसरों को खुशी देना
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     17-01-2021 11:57 AM


  • सारण में ‘छनना’ के निर्माता हुए महामारी से प्रभावित
    वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

     16-01-2021 12:34 PM


  • मन और आत्मा को शुद्ध करने का साधन हैं, इस्लामिक कला के ज्यामितीय और संग्रथित प्रतिरूप
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     15-01-2021 12:58 AM


  • एक दूसरे के साथ प्रेम और आंनद के साथ रहने का प्रतीक है, मकर संक्रांति
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     14-01-2021 12:31 PM


  • मानव विकास सूचकांक देश के विकास के स्तर पर नजर रखने के लिए अनिवार्य है
    सिद्धान्त 2 व्यक्ति की पहचान

     13-01-2021 12:26 PM


  • आखिर क्‍यों नहीं छापती सरकार असीमित पैसे?
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     12-01-2021 11:46 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id