ऑनलाईन डेटिंग ऐप्स के ज़रिए भी कई युवा ढूंढ रहे हैं प्यार

जौनपुर

 14-02-2020 11:30 PM
संचार एवं संचार यन्त्र

तकनीकी के इस दौर ने मानव समाज को एक दूसरे के बहुत करीब ला दिया है। दुनिया भर में आज ऐसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध हो गयी हैं जिसके ज़रिए कुछ क्षण में ही व्यक्ति अपने करीबियों से सम्पर्क कर सकता है तथा अप्रत्यक्ष रूप से उनसे मुलाकात भी कर सकता है। इन सुविधाओं का सिलसिला केवल यहीं तक सीमित नहीं हुआ है बल्कि यह अब ऑनलाइन ऐप्स (Online apps) के रूप में विश्व व्यापक हो चुका है। आज ऐसी कई ऑनलाइन ऐप्स उपलब्ध हैं जो हमारे करीबियों से हमें करीब कर देती हैं तथा अनजाने लोगों को भी अपना बना देती हैं। ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स (Online dating apps) भी इन्हीं में से एक हैं जिनके माध्यम से आज कई युवा इंटरनेट (Internet) के ज़रिए एक दूसरे को डेट (Date) कर रहे हैं। डेट करने के इस तरीके को ऑनलाइन डेटिंग के नाम से जाना जा रहा है।

आमतौर पर एक व्यक्तिगत और प्रेमपूर्ण संबंध को विकसित करने के लिए ये ऐप्स इस्तेमाल किये जाते हैं, जिसमें इंटरनेट के ज़रिए व्यक्ति अपने आस-पास के अन्य व्यक्तियों को खोजता है और उनके संपर्क में आता है। इस प्रकार से ये ऐप्स जोड़े बनाने में सहायक सिद्ध हो रही हैं। टिंडर (Tinder), बम्बल (Bumble) आदि ऑनलाइन डेंटिग ऐप्स के कुछ मुख्य उदाहरण हैं। आश्चर्य की बात यह है कि ये ऐप्स युवाओं में लोकप्रिय भी हो रही हैं जिसके पीछे कई कारण छिपे हो सकते हैं। जैसे एक उत्तम साथी, जिसकी तलाश अभी तक पूरी नहीं हो पायी है, या फिर व्यस्त जीवन जिसके कारण किसी को प्रत्यक्ष रूप से जान पाना वर्तमान समय में आसान नहीं है, आदि।

7 शहरों में 18-34 वर्ष की उम्र वाले 1,500 एकल भारतीयों का सर्वेक्षण करने पर पाया गया कि डेटिंग ऐप टिंडर पर 85% से अधिक भारतीय महिलाएं ऐसे साथी की तलाश करती हैं जो अधिक शिक्षित हैं। जबकि 86% भारतीय पुरूष ऐसी महिलाओं की तलाश करते हैं जिनकी प्रोफ़ाइल (Profile) पर लगी तस्वीर अच्छी होती है। इसके अलावा सामान्य रूचियों और शौक के आधार पर भी तलाश की जाती है। सर्वेक्षण में लगभग 50% युवा भारतीयों ने कहा कि वे इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं कि कौन पहली डेट को आयोजित करता है। भारत एशिया (Asia) में टिंडर का शीर्ष बाज़ार है। टिंडर के अनुसार 2015 में, उसने देश में 75 लाख दैनिक स्वाइप (Daily swipe) प्राप्त किये। राजस्व की दृष्टि से 2018 की पहली तिमाही में टिंडर भारत में दो सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक था। टिण्डर, मैच (Match) और बम्बल आदि ऐसे ऑनलाईन डेटिंग ऐप्स हैं जो धीरे-धीरे व्यापक होते जा रहे हैं।

संदर्भ:
1.
https://qz.com/india/1551358/what-works-and-what-doesnt-on-indian-tinder/
2. https://qz.com/india/1426852/tinder-reveals-the-best-places-in-india-to-get-a-date/
3. https://www.thehindu.com/society/bumble-finds-its-groove-in-india/article27160580.ece
4. https://bit.ly/399ZO9g



RECENT POST

  • भारतीय सेना में भर्ती के लिए आवश्यक है कठिन परिश्रम और आवश्यक शारीरिक दक्षता
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     27-02-2020 11:40 AM


  • क्या कृत्रिम बारिश हो सकती है हमारे लिए एक वरदान?
    जलवायु व ऋतु

     26-02-2020 04:25 AM


  • क्या जौनपुर सहित सम्पूर्ण भारत में उपयोगी सिद्ध होगी फेशियल-रिकग्निशन (Facial Recognition) प्रणाली?
    संचार एवं संचार यन्त्र

     25-02-2020 03:00 PM


  • इंसान और जानवर, कौन किसके घर में सेंध लगा रहा है?
    स्तनधारी

     24-02-2020 03:00 PM


  • जीवन का सार सिखाती एक लघु फिल्म – “द एग (The Egg)”
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     23-02-2020 03:30 PM


  • त्रिशूल का अन्य संस्कृतियों में महत्व
    हथियार व खिलौने

     22-02-2020 01:30 PM


  • रहस्यमयी गाथाओं को समेटे है जौनपुर का त्रिलोचन महादेव मंदिर
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     21-02-2020 11:30 AM


  • मेट्रोपॉलिटन म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट (Metropolitan Museum of Art) में संरक्षित है जौनपुर की जैन कल्पसूत्र पाण्डुलिपि
    द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य

     20-02-2020 12:00 PM


  • संक्रामक रोगों के खिलाफ कैसे लड़ता है टीकाकरण
    कीटाणु,एक कोशीय जीव,क्रोमिस्टा, व शैवाल

     19-02-2020 11:00 PM


  • जौनपुर का शाही किला और धार्मिक सहिष्णुता का फारसी लेख
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     18-02-2020 01:20 PM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.