प्रात: कालीन राग रामकली और उसकी अभिव्यक्ति

जौनपुर

 14-07-2019 09:00 AM
ध्वनि 1- स्पन्दन से ध्वनि

रामकली एक प्रातःकालीन राग है। यह अक्सर सिख भक्ति परंपराओं के साथ जुड़ा हुआ है - कई सिख पवित्र पुरुषों ने इसमें रचना की है, और एक लेखक ने इसका वर्णन इस प्रकार किया है: “रामकली में भावनाएं अपने छात्र को अनुशासित करने वाले एक बुद्धिमान शिक्षक की तरह हैं। छात्र सीखने के दर्द से अवगत है, लेकिन इस तथ्य के बारे में अभी भी जागरूक है कि अंततः यह सबसे अच्छा है। इस तरह से रामकली उन सभी से बदलाव को बताती है जिनसे हम परिचित हैं, कुछ के लिए जो हम निश्चित हैं वह बेहतर होगा।”

राग रामकली राग भैरव के समान है, यह राग स्वर (सा रे गा म प् धा नी सा) पर धुनों को आधार बनाकर प्रस्तुत किया जाता है। लेकिन यह

उच्चतर रूप से गाया जाता है, मुख्य रूप से माद्य और तारा सप्तक [मध्य और उच्च सप्तक] का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, रे और धा राग भैरव में उतने अधिक दोलन के साथ नहीं खेले जाते हैं जितने अधिक दोलन के साथ इसमें खेले जाते हैं। रे को आम तौर पर चढ़ाई में छोड़ा जाता है, तीव्र [sharp] मा का उपयोग वंश में किया जा सकता है, और कोमल [Flat] नी के उत्कर्ष की अनुमति है।

मंजुशा कुलकर्णी-पाटिल का जन्म सांगली के महाराष्ट्र गाँव में हुआ था, जो शानदार संगीतकारों के निर्माण के लिए प्रसिद्ध थे। मंजुशा जी ने चिंटुबुआ म्हैस्कर, डीवी कानेबुआ, नरेंद्र कानेकर, और विकास काशलकर के साथ गाना सीखा, और सम्मानित विद्वान-गायक उल्हास काशलकर के साथ अध्ययन करना जारी रखा। आज मंजुशा जी आगरा और ग्वालियर घराने की शैलियों में ख्याल गाती है, और विशेषज्ञत: ठुमरी, दादरा, अभंग और नाट्य संगीत (‘नाटकीय संगीत’) भी करती है। मंजुशा जी प्राकृतिक दुनिया से बहुत प्रेरणा लेती है, अपनी आवाज़ के साथ हवा की आवाज़ की नकल करने की कोशिश करती है और प्रत्येक राग और उसके प्रहर (दिन का निर्धारित समय) के बीच संबंध महसूस करती है।

इस रविवार प्रारंग आपके लिए लेकर आया है प्रात:कालीन राग रामकली का चलचित्र जिसके अन्दर संगीतकार मंजुशा कुलकर्णी द्वारा प्रस्तुती को प्रदर्शित किया गया है और इस चलचित्र को दरबार नामक यूटयूब चैनल द्वारा प्रस्तुत किया गया है।

सन्दर्भ:-

1. https://www.youtube.com/watch?v=Z1kxnraQFnc&list=RDuEqYzdz3Zvg&index=6


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