भारतीय डाक और भारतीय स्टेट बैंक में नौकरी पाने के लिए युवाओं ने क्यों लगाई है होड़?

जौनपुर

 24-06-2019 12:02 PM
नगरीकरण- शहर व शक्ति

भारतीय जनसंख्या साल दर साल बढ़ रही है और इसलिए रोज़गार सृजन की आवश्यकता भी बढ़ रही है। भारत में शीर्ष 8 नियोक्ताओं में- भारतीय रेलवे, भारतीय सशस्त्र बल, भारतीय डाक , TCS, SBI, इन्फोसिस (Infosys), IBM भारतीय प्राइवेट लिमिटेड और विप्रो (Wipro) हैं।

सूची में 2 बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन, भारतीय डाक और एसबीआई, इंटरनेट(Internet) के प्रभाव के दबाव में, अपनी नौकरी / कर्मचारी संख्या को कम करके उनकी लाभप्रदता की भरपाई कर रहे हैं। फिर भी युवाओ में उनमें रोजगार पाने की बहुत होड़ है।

भारतीय डाक:
भारतीय डाक सरकार द्वारा संचालित डाक प्रणाली है और इसमें 4.66 लाख से अधिक कर्मचारी हैं। 150 से अधिक वर्षों के लिए डाक विभाग देश के संचार की रीढ़ रहा है और इसने देश के सामाजिक आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह भारतीय नागरिकों के जीवन को कई तरह से छूता है- डाक भेजना, लघु बचत योजनाओं के तहत पैसे जमा करवाना, पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (Postal Life Insurance) और ग्रामीण डाक जीवन बीमा (आर.पी.एल.आई.) के तहत जीवन बीमा कवर (Cover) प्रदान करना और बिल (Bill) संग्रह, बिक्री जैसी सेवाएं प्रदान करना आदि। डाक विभाग भारत सरकार के लिए एक एजेंट (Agent) के रूप में भी काम करता है, जो महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना (MGNREGS) जैसी अन्य सेवाओं में भी मदद करता है। 1,55,015 डाकघरों के साथ, डाक विभाग के पास दुनिया में सबसे व्यापक रूप से वितरित डाक नेटवर्क (Network) है।

भारतीय डाक पेमेंट्स बैंक (IPPB- India Post Payments Bank) वित्तीय समावेशन को बढ़ाने के लिए एक और योजना चलाता है। यह योजना विशेष रूप से ग्रामीण भारत के लिए है और वित्तीय बचत पर सकारात्मक प्रभाव डालने के साथ-साथ लिंग भेद को भी कम करती है। IPPB की प्रमुख विशेषताएं प्रौद्योगिकी का उपयोग, और ग्रामीण क्षेत्रों में घरों तक वित्तीय और बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है।

संगठनात्मक और व्यक्तिगत प्रदर्शन में सुधार करने के लिए विशेष रूप से डिजिटल (Digital) तकनीक में चयनित कौशल, और वित्तीय सेवा उद्योग के ज्ञान के लिए स्टाफिंग पैटर्न (Staffing pattern) और रोज़गार अनुबंधों को व्यवस्थित करना आवश्यक होगा।

उच्च स्तर की नौकरियों के लिए- उच्च स्तर की नौकरियों के लिए आपको यूपीएससी (UPSC) आईएएस (IAS) परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा।

मध्यम स्तर के लिए- आपको शुरूआती अधिकारी स्तर की नौकरी के लिए एसएससी सीजीएल (SSC CGL) परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आवंटित प्रभाग में डाक निरीक्षक के रूप में तैनात किया जाएगा।

प्रवेश स्तर की नौकरियां- इसके लिए आपको एसएससी द्वारा हर साल आयोजित की गयी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। परीक्षा SSC CHSL है और 12वें स्तर की नौकरी है।

भारतीय स्टेट बैंक:
सार्वजनिक क्षेत्र की इस बैंकिंग (Banking) और वित्तीय सेवा कंपनी में 2.22 लाख से अधिक कर्मचारी हैं। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भारत का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है। पिछले साल सम्मिलित बैंकों के विलय के बाद 73,000 से अधिक कर्मचारी के जुड़ने से कर्मचारियों की संख्या 2.6 लाख बन गई थी, जो समय के साथ-साथ समस्या बन गई थी। एक वर्ष के बाद जब सम्मिलित बैंकों के कर्मचारी पदोन्नति नहीं पा सके, तो बैंक को नयी नीति लानी पड़ी। इस तथ्य के बावजूद कि मोबाइल एप्लिकेशन (Mobile application) और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म (Digital platform) के माध्यम से वित्तीय उत्पादों की बिक्री में तेजी आई है, म्यूचुअल फंड (Mutual Fund), बीमा आदि जैसे बहुत सारे रिश्ते प्रबंधकों के माध्यम से ही बेचे जा सकते हैं। यह बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए भारत के पसंदीदा बैंकों में से एक है। भारतीय स्टेट बैंक देश के सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के वाणिज्यिक बैंकों के बीच सबसे अच्छा वेतन प्रदान करता है। यह एक ऐसी संस्था है जिसका एक लंबा इतिहास है और इसके साथ-साथ एक महान विरासत जुड़ी है। यह एक ऐसा बैंक है, जहां आप अपनी मेहनत, समर्पण और चीजों को सीखने की इच्छा के आधार पर प्रगति कर सकते हैं। अपने प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों के माध्यम से इस बैंक में दिया गया प्रशिक्षण बैंकिंग उद्योग में बेजोड़ है। सबसे अच्छी कार्य संस्कृति इस बैंक में प्रचलित है और यह संस्कृति एसबीआई को एक परिवार बनाती है।

SBI दो विधियों- IBPS CWE और SBI PO परीक्षा द्वारा भर्ती करता है। भारतीय स्टेट बैंक केवल स्व-आयोजित परीक्षाओं के माध्यम से परिवीक्षाधीन अधिकारियों की भर्ती करता है, जिन्हें आमतौर पर SBI PO परीक्षा के रूप में जाना जाता है। अन्य पदों के लिए जैसे कि आई.टी. अधिकारी, विपणन अधिकारी, क्लर्क (Clerk) और अन्य के लिए बैंक, बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान के सामान्य लिखित परीक्षा या आईबीपीएस सीडब्ल्यूई (Institute of Banking Personnel Selection’s Common Written Exam) से चयनित उम्मीदवारों को चुनते हैं।

संदर्भ:
1. http://bit.ly/2IQZX68
2. https://www.indiapost.gov.in/VAS/Pages/AboutUs/AboutUs.aspx
3. http://bit.ly/2Fo8DQt
4. https://www.quora.com/How-do-I-get-job-in-Indian-postal-service
5. http://bit.ly/2x2bJoO
6. https://www.jagranjosh.com/articles/10-reasons-to-join-sbi-as-bank-po-1468312621-1
7. https://www.quora.com/How-can-I-get-a-job-in-SBI



RECENT POST

  • जौनपुर से प्राप्‍त 9वीं शताब्‍दी ईसा पूर्व के मृदभाण्‍ड
    म्रिदभाण्ड से काँच व आभूषण

     17-07-2019 01:42 PM


  • क्या भारतीय सांख्य और दर्शन से प्रेरित है पाइथागोरस प्रमेय?
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     16-07-2019 02:16 PM


  • कैसे होता है मौसम और ऋतुओं में परिवर्तन?
    जलवायु व ऋतु

     15-07-2019 12:46 PM


  • प्रात: कालीन राग रामकली और उसकी अभिव्यक्ति
    ध्वनि 1- स्पन्दन से ध्वनि

     14-07-2019 09:00 AM


  • जहाँ तर्क की हुई हार, वहाँ अन्धविश्वास का हुआ प्रचार
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     13-07-2019 11:45 AM


  • उत्तरप्रदेश में आदर्श श्रेणी का स्टेशन है जौनपुर जंक्शन
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     12-07-2019 12:58 PM


  • भारतीय पारम्परिक परिधान को चार चांद लगाता है मोगरा
    बागवानी के पौधे (बागान)

     11-07-2019 12:50 PM


  • प्लास्टिक प्रदूषण बन रहा है जीवों की मृत्यु का कारण
    नदियाँ

     10-07-2019 01:10 PM


  • बरसात के कीड़ें-मकोड़ों से सुरक्षित रहना है आवश्यक
    तितलियाँ व कीड़े

     09-07-2019 12:20 PM


  • औषधीय गुणों से भरपूर है बेर
    साग-सब्जियाँ

     08-07-2019 11:28 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.